पहली बार देश से विदेश के लिए एयरइंडिया ने कब भरी उड़ान जानिए सब कुछ

देश में अब बड़ी संख्या में लोग हवाई जहाज से यात्रा करना शुरू कर चुके हैं. हवाई उड़ान का रोमांच और कम समय में गंतव्य तक पहुंचाने की खूबी इसे दिनोंदिन और ज्यादा लोकप्रिय बना रही है. लेकिन क्या आपको पता है कि भारत की धरती से एयरइंडिया ने पहली बार किसी भी विदेश धरती पर पहली उड़ान कब ली थी ? नहीं पता तो हम बताते हैं-
18air
देश में पहली बार 8 जून 1948 को एयर इंडिया की फ्लाइट ने लंदन के लिए उड़ान भरी थी. ये फ्लाइट काहिरा और जेनेवा होते हुए लंदन पहुंची थी. मुंबई से लंदन की इस उड़ान में 24 घंटे का वक्त लगा था. जो अब सिर्फ 10 घंटे लगे थे. इस फ्लाइट में जेआरडी टाटा जैसी शख्सियत भी मौजूद थें। खास बात ये है कि उस समय मुंबई से लंदन का किराया था 1,720 रुपये.

सौजन्य- Air-India Collector
सौजन्य- Air-India Collector

उड़ान हमेशा से रोमांचकारी होते हैं ऐसे में उड़ान से संबंधित 5 बातें जो शायद ही आप जानते होंगे (सौजन्य- बीबीसी हिंदी)-

1.बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक किसी भी समय में हवा में सफर करने वाली की संख्या 10 लाख के आसपास ही होती है.

2.पहले लोग डरा करते थे कि एयरपोर्ट पर लगे स्कैनर में नंगा शरीर देखा जा सकता है लेकिन अब आपको बता दें कि एयरपोर्ट पर सुरक्षा के लिए बॉडी स्कैनर से सुरक्षाकर्मी आपको नग्न अवस्था में नहीं देख सकते हैं.

3.आपने हमेशा से विमान को टेक ऑफ करते देखा होगा लेकिन क्या आपको पता है कि विमान रॉकेट की तरह बिल्कुल लंबवत उड़ान भी भर सकता है. हालांकि ऐसे उड़ान का चलन अभी तो बिल्कुल भी नहीं है.
airlinemealbig
4.फ्लाइट में हमें जो खाना मिलता है उसमें ज्यादा नमक होता है हमें ज्यादा नमक इसलिए पता नहीं चलता क्योंकि ऊंचाई पर दबाव होता है जिससे हमें स्वाद में इसका पता नहीं चलता.

5.हवाई यात्रा के दौरान लोग ज़्यादा गैस छोड़ते हैं. इसके चलते ही हवाई जहाज में दुर्गंध को कम करने के लिए चारकोल फ़िल्टर का इस्तेमाल किया जाता है.

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *