अरबाज और सलमान खान की सौतेली मां हेलन रिचर्डसन के बारें में 8 बेहद खास बातें

सलमान खान बॉलीवुड के दबंग शख्सियत हैं. वहीं उनके भाई अरबाज खान ने भी बतौर डायरेक्टर और एक्टर बॉलीवुड में अच्छा खासा नाम कमाया है. खान परिवार इसे धूमधाम से सेलीब्रेट करता है. बता दें कि ये पूरा परिवार फिल्मों के साथ ही साथ अपने पारिवारिक रिश्तों के लिए भी जाना जाता है. अरबाज और सलमान अपनी सौतेली मां हेलेन के भी उतने ही करीब हैं जितनी अपनी सगी मां के, हेलेन के बारें में आपको शायद इतना ही पता होगा कि वो सलीम खान की पत्नी और एक आइटम डांसर हैं, आइए जानते हैं हेलेन के बारें में हर वो बात जो आप जानना चाहते हैं-

सौजन्य- Pinterest

म्यांमार की रहने वाली हैं हेलेन

हेलन का पूरा नाम हेलन रिचर्डसन है, 21 नवंबर 1938 में हेलन का जन्म म्यांमार के रंगून में हुआ था. उनके पिता का नाम जॉर्ज डेसमायर था जो कि एक एंग्लो- इंडियन थे और म्यांमार की सेना में थे. दूसरे विश्व युद्ध में डेसमायर की मौत हो गई थी.

भारत में कई सालों तक जूझा हेलन का परिवार

भारत में हेलन की मां को काफी संघर्ष करना पड़ा था. हेलन की मां पहले नर्स का काम करती थी. परिवार में कोई और कमाने वाला नहीं, तंग आकर हेलेन ने पढ़ाई छोड़ दी. दिक्कतों में हेलन के परिवार को उस समय की मशहूर नृत्यांगना कुक्कू का साथ मिला, हेलन को उन्होंने फिल्मों में डांस करने की सलाह दी.

‘आलिफ लैला’ से बतौर सोलो डांसर शुरुआत की थी
बतौर ग्रुप डांसर हेलन ने कई फिल्मों में किया, जिसके बाद ‘आलिफ लैला’ फिल्म में पहली बार हेलन को बतौर सोलो डांसर काम करने का मौका मिला. उस समय निर्माता पीएन अरोड़ा को हेलन का डांस काफी पसंद आया, अरोड़ा ने हेलन को काफी प्रमोट किया.

हेलन का पारिवारिक जीवन काफी बदतर रहा
अरोड़ा के साथ काम करते हुए हेलन उनके काफी करीब आ गई, दोनों लिव इन रिलेशनशिप में रहने लगे. शुरुआत में तो सब अच्छा रहा लेकिन धीरे-धीरे दोनों के रिश्ते बद से बदतर हो गए. दूरियां आने लगी, पीके अरोड़ा हेलन के हर मामले में दखल देने लगे थे यहां तक की हेलन के बैंक अकाउंट पर भी अरोड़ा का राज था. पैसे-पैसे के लिए हेलन को अरोड़ा पर निर्भर होना पड़ रहा था.

सौजन्य- Pinkvilla.com

करियर भी ढलान पर आ गया
अब धीरे-धीरे हेलन का करियर ढलान पर आने लगा था. बॉलीवुड में उस दौरान कई नई अभिनेत्रियां भी बोल्ड किरदार में दिखने लगी थी. आइटम डांस भी हर फिल्म में मशहूर होने लगा था. जिससे हेलन का करियर धीरे-धीरे नीचे जाने लगा था. रिपोर्ट्स के मुताबिक हेलन ने करीब 700 फिल्म में काम किया था.

कैसे हुई सलीम खान से मुलाकात
साल 1962 में फिल्म ‘काबली खान’ के सेट पर हेलन और सलीम खान की पहली बार मुलाकात हुई थी. फिल्म में हेलन बतौर मुख्य अभिनेत्री काम कर रही थी वहीं सलीम विलेन के किरदार में थे. दोनों की नजरें मिली और प्यार परवान चढ़ गया.

1981 में दोनों सलीम-हेलन ने शादी कर ली
पहले से शादीशुदा और 3 बच्चों के पिता सलीम खान ने हेलन रिचर्डसन से साल 1981 में शादी कर ली. दोनों की शादी का सलीम की पहली पत्नी सलमान और पूरे परिवार ने काफी विरोध भी किया, लेकिन सलीम ने किसी की भी नहीं सुनी.

पूरा परिवार अब एकजुट है
सलमा-हेलन अब एक दूसरे के साथ पूरे मेलजोल के साथ रहती हैं. सलमान खान भी अपनी दोनों मां को काफी प्यार करते हैं. ऐसे में कहा ये भी जाता है कि वो हेलन ही हैं जिनके कारण सलीम खान का पूरा परिवार एकजुट है.

ये भी पढ़ें:पंडित नेहरू की विदेश नीति को कमतर बताना कहां तक सही? जानिए बेहद खास जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *