भिंडी बाजार के छोटे से घर से मुंबई में 25 फ्लैट का मालिक बन चुका है जाकिर नाइक, जानिए जाकिर नाइक के बारें में 8 बेहद खास बातें..everything about Zakir Naik in Hindi

विवादित टीवी उपदेशक जाकिर नाइक के पास 100 करोड़ की संपत्ति है. सिर्फ मुंबई में ही जाकिर के पास 25 फ्लैट हैं. ये खुलासा राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने किया है. टीवी पर उपदेश देने वाले और एक धर्म विशेष के बारें में कट्टरता फैलाने वाला जाकिर नाइक इस वक्त देश में नहीं है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जाकिर के भड़काऊ यू ट्यूब चैनल को खूब देखा जा रहा है. बांग्लादेश में हुए आतंकी हमले के दो आऱोपी भी जाकिर नाइक का ही भाषण सुनते थे. ऐसे में जानना जरुरी हो गया है कि आखिर ये जाकिर नाइक है कौन ? जानिए 8 बेहद खास बातें

सौजन्य- YouTube



1.भिंडी बाजार के छोटे से घर से 100 करोड़ की संपत्ति का मालिक

जाकिर नाइक का जन्म 1965 में दक्षिणी मुंबई के भिंडी बाजार में हुआ था. एक छोटे से घर में पैदा होने वाला जाकिर आज मुंबई में ही 25 आलिशान फ्लैटों का मालिक है. साथ वह मुंबई के बेहद पॉश इलाके में जाकिर नाइक की कोठी भी है.

2.MBBS है जाकिर नाइक
जाकिर ने मुंबई के टोपीवाल नेशनल मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी की है. जाकिर ने अपने पिता अब्दुल करीम नाईक की मदद से डोंगरी में एक इस्लामिक स्कूल की नींव रखी. अब इस्लामिक इंटरनेशनल स्कूल नाम से जाकिर के कई स्कूल चलते हैं. जाकिर की पत्नी फरहत इस स्कूल की महिला विंग की प्रमुख है.

सौजन्य- Times of India


3.कैसे बना उपदेशक
मेडिकल की पढ़ाई के अंतिम साल में जाकिर नाइक ने दक्षिण अफ्रीका के इस्लामिक उपदेशक अहमद दीदत का लेक्चर सुना था. 80 के दशक में दीदत ने तब दूसरे धर्मों के मुकाबले इस्लाम को महान साबित करके काफी नाम कमाया था. दीदत से प्रेरणा लेकर ही जाकिर इस्लामिक उपदेशक बना. जाकिर को जानने वाले उसे दीदत का क्लोन भी बताते हैं.

4.पीस टीवी का मालिक है जाकिर नाइक, फर्राटेदार अंग्रेजी बोलता है
जाकिर के उपदेश टीवी के जरिए ही लोगों तक पहुंचते हैं. दावा किया जाता है कि पीस टीवी की पहुंच 20 करोड़ लोगों तक है. खास बात ये है कि इस चैनल का लाइसेंस केवल भारत में ही है. जाकिर के यू ट्यूब चैनल को भी भारी संख्या में देखा जाता है. फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने वाला जाकिर सोशल मीडिया में भी काफी एक्टिव है.

5.जाकिर को मांगनी पड़ी थी माफी

साल 2009 में जाकिर के भाषणों की वजह से सुन्नी मौलवी और शिया दोनों उसके खिलाफ एकजुट हो गए थे. इसके बाद मौलवी मुंबई के तत्कालीन ज्वॉइंट कमिश्नर केएल प्रसाद के पास शिकायत लेकर चले गए थे. प्रसाद ने जाकिर नाइक से माफी मंगवाकर इस मामले को सुलझाया था.

सौजन्य- http://www.ndtv.com/



6.हर मुस्लिम को एक आतंकी होना चाहिए- जाकिर !

जाकिर ने माना था कि उसने कहा था कि हर मुस्लिम को एक आतंकी होना चाहिए, लेकिन उसने ये साफ किया कि वो असामाजिक तत्वों के मन में आतंक भरने की बात कर रहा था. इस भाषण की काफी चर्चा हुई थी और जाकिर नाइक को लोग ने खूब लताड़ा था.

7.भारत में बैन है जाकिर का फाउंडेशन
हाल में गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल होने के कारण जाकिर की संस्था इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (आईआरएफ) पर भारत सरकार ने पांच साल का प्रतिंबध लगा दिया है.

8.ब्रिटेन और कनाडा में भी जाकिर बैन
कई इस्लामिक देशों में जाकिर बतौर धर्म उपदेशक जाता रहता है लेकिन साल 2011 से ही जाकिर के लेक्चर ब्रिटेन और कनाडा में बैन हैं. जाकिर के लेक्चर में भव्य स्टेज लगाए जाते हैं किसी रॉकस्टार सरीखा आयोजन रखा जाता है. अब भारतीय जांच एजेंसियों को उस दिन का इंतजार है जब जाकिर भारत आए और उससे पूछताछ की जाए.

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *