अभी आप Facebook कर रहे होंगे, जानिए इसी Facebook के बारें में 9 सबसे खास बातें जो आप शायद नहीं जानते होंगे..Interesting Facts about Facebook in Hindi

ये खबर पढ़ते वक्त आप भी शायद Facebook बार लॉगिन तो होंगे ही, आप ऐसे कई लोगों को जानते होंगे जो दिन भर Facebook पर लगे रहते हैं. फिलहाल हालात ये है कि सोशल नेटवर्किंग साइट्स और Facebook सबकी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. ऐसे में Facebook के बारें में हर बात जानने की जिज्ञासा तो हर एक के दिल में होती है, 4 फरवरी 2004 को बनीं इस सोशल मीडिया साइट्स के बारे में वो खास बातें जो शायद आप नहीं जानते होंगे-

मार्क जुकरबर्ग


1.कैसे हुई स्थापना
Facebook की शुरुआत 4 फरवरी 2004 को हावर्ड यूनिवर्सिटी के छात्र मार्क जुकरबर्ग ने की थी. उस दौरान इसका नाम ‘द Facebook’ था. इसके आते ही ये पूरे यूनिवर्सिटी परिसर में तेजी से मशहूर हो गया और महज कुछ ही महीनों में ये पूरे यूरोप तक छा गया. अगस्त 2005 में इसका नाम Facebook कर दिया गया.

2. कितनी भाषाओं में होता है काम?
Facebook सिर्फ हिंदी और अंग्रेजी में ही नहीं 70 अलग-अलग भाषाओं में काम करता है. साथ ही ये 70 अलग-अलग भाषाओं का अनुवाद आपकी सुविधा के अनुसार कर सकता है.

3.मार्क जुकरबर्ग
Facebook के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को सालाना एक डॉलर की सैलरी मिलती है. ये सैलरी महज प्रतीकात्मक है. आपको बता दें कि Facebook की प्राइवेसी सेटिंग्स से आप किसी भी यूजर को ब्लॉक कर सकते हैं लेकिन आप मार्क जुकरबर्ग की प्रोफाइल को ब्लॉक नहीं कर सकते हैं.

फेसबुक



4.Facebook का रंग नीला ही क्यों हैं ?

आप में से ज्यादातर को नहीं पता होगी की Facebook के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग कलर ब्लाइंड हैं यानी उन्हें लाल और हरे कलर में अंतर नहीं दिख पाता इसी कारण से उन्होंने इसका कलर नीला ही रखा. साथ ही Facebook पर दिखने वाले ‘लाइक’ बटन का नाम पहले ‘ऑसम’ रखा जाना था, लेकिन बाद में ऐसा नहीं हो सका.

5.Facebook पर जरा बचकर !
हम लोगों में से कई Facebook पर लॉगिन करके इंटरनेट पर दूसरा काम करने लगते हैं. आपको बता दें कि इस दौरान Facebook इंटरनेट पर आपकी सारी गतिविधियों को ट्रेस कर रहा होता है. बस ये ही नहीं Facebook पर रोजाना करीब 6 लाख हैकर्स अटैक करते हैं. आपको बता दें कि फेसबक का नशा एक बीमारी भी बन चका है. इसे Facebook एडिक्शन डिसआर्डर कहते हैं दुनिया भर में 30 करोड़ से ज्यादा लोग इस बीमारी की जद में हैं, कई लोगों को तो ये पता भी नहीं कि वो इस बीमारी के शिकार हैं. साल 2011 में अमेरिका में Facebook तलाक का सबसे बड़ा कारण बना था. अमेरिका में हर 5 में से एक शादी के टूटने की वजह Facebook से जुड़ी रहती है.

6.Facebook को भी खरीदने की भी कोशिश हुई थी

टेक कंपनी याहू और मनोरंजन कंपनी एमटीवी ने करीब 1 करोड़ डॉलर में फेसबक को खरीदना चाहा था, लेकिन जुकरबर्ग ने महज मुनाफे के लिए कंपनी को बेचने से साफ इनकार कर दिया था. 2008 के आंकड़ों के मुताबिक अब इसकी अनुमानित कीमत 30 करोड़ अमेरिकी डॉलर है.

7.कितने यूजर्स ?
Facebook पर फिलहाज 179 करोड़ एक्टिव यूजरप्स हैं, आपकों बता दें कि Facebook का सर्वर अगर 1 मिनट के लिए भी डाउन हो जाए तो उसे करीब 17 लाख रुपये का नुकसान हो जाता है. Facebook हर महीने करीब 205 करोड़ HOSTING पर खर्च करता है.

8.Facebook खास फैक्ट
आपको जानकर हैरानी होगी कि साल 2011 में Facebook की मदद से Iceland का संविधान लिख दिया गया था. Facebook पर बतौर इंजीनियर काम करने वाली महिला हैं रुचि सांघवी. रुचि ने ही Facebook को न्यूज फीड जैसा शानदार आइडिया दिया था.

9.Facebook में गलती ढूंढिए पैसे कमाइए
अगर आप कंम्प्यूटर के मास्टर हैं और घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं तो आप Facebook को हैक कर सकते हैं, ऐसा करने पर आपको 500 डॉलर यानी करीब 34 हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा, साथ ही Facebook के कोडिंग में या उसके एलगोरिथ्म में गलती ढूंढने वाले को भी इनाम दिया जाता है.

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *