अजब देश पाकिस्तान के गजब कानून…पाकिस्तान के 8 दिलचस्प कानूनी फैक्ट्स

अपने देश में कई तरह के कानून हैं. कानून से व्यवस्था को चलाने में सुविधा मिलती है. लेकिन कुछ ऐसे कानून भी होते हैं जो लोगों को गैरजरूरी लगते हैं. पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में ऐसे कानूनों की भरमार हैं, कुछ कानून ऐसे हैं जो मजाकिया लगता है तो कुछ कानून ऐसे हैं पाकिस्तान में जिसे जानकर ऐसा लगता है कि भगवान का शुक्रिया हम पाकिस्तान में नहीं हैं.
आइए जानते हैं पड़ोसी देश पाकिस्तान के ऐसे ही 8 दिलचस्प कानूनों के बारें में-

1

प्रेमिका बर्दाश्त नहीं हैं पाकिस्तान में !
पाकिस्तान में शादी के बिना गर्लफ्रैंड बनाने की कोई इजाजत नहीं हैं. यहां एक हद्दू ऑर्डिनेंस पास हुआ था जिसके बाद से ही प्रेमिका बनाने पर पाबंदी लगा दी गई. अगर आप भी लिव इन रिलेशनशिप में रहते हैं तो खुद को खुशनसीब समझिए पाकिस्तान में ये गैर कानूनी है और सजा भी हो सकती है.

खबरदार किसी का फोन टच किया तो…
पाकिस्तान में किसी भी शख्स का फोन आप उसकी मर्जी के बिना छू तक नहीं सकते ये गैरकानून हैं. अगर आप ऐसा करते हुए पाए गए तो आपको 6 महीने की जेल हो सकती है.

नेताओं का मजाक उड़ाते हैं तो भी वो जाइए सावधान
पाकिस्तान में साइबर क्राइम बिल पास हुआ था. जिसमें एक प्रावधान है कि अगर आप सरकारी तंत्र से जुड़े लोगों का मजाक उड़ाते पाए जाते हैं तो आपको सजा और जुर्माना दोनों हो जाएगी. कुछ लोग मेमे बनाकर शेयर भी करते हैं, लेकिन पाकिस्तान में ये गैरकानूनी है और आपको कई लाख का जुर्माना देना पड़ सकता है.स्पैम मैसेज भेजने पर भी आपको 10 लाख रूपए का जुर्माना देना पड़ सकता है.


दो लोगों को बैठाकर बाइक नहीं चला सकते
पाकिस्तान में सुरक्षा कारणों की वजह से कई खास मौकों पर और सार्वजनिक अवकाश वाले दिनों में दो लोगों को बैठाकर बाइक नहीं चला सकते, जुर्माने का शिकार हो जाएंगे आप

गे-लेस्बियन की आर्मी में नो एंट्री
पाकिस्तान में लाखों ट्रांस जेंडर और क्रॉस ड्रेसर हैं. इन पर ढेरों पाबंदियां हैं. साथ ही आर्मी ज्वॉइन करने की मनाही है.गे और लेस्बियन पाकिस्तान की आर्मी ज्वॉइन नहीं कर सकते.

रमजान में सामूहिक तौर पर खाना नहीं
हर एक इस्लाम मानने वाले देश में रमजान का अलग महत्व होता है. ये एक पाक महीना है. पाकिस्तान में भी रमजान धूमधाम से मनाते हैं. यहां रमजान के महीने में कोई भी मुस्लिम या किसी भी धर्म के लोग सार्वनिक तौर पर साथ बैठकर खाना नहीं खा सकते.

3 तरह के हैं कानून

पाकिस्तान में लोग तीन तरह के कानून पद्धति को मानते हैं. पाकिस्तानी पैनल कोड, शरिया लॉ और जिगरा लॉ यहां के लोग माना करते हैं.

इजरायल देश नहीं है !
पाकिस्तान की नजर में इजरायल कोई अलग देश नहीं है. इसलिए पाकिस्तानी पासपोर्ट पर इजरायल जाने की अनुमति नहीं मिल पाती है.

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *