गजब इंडियन: इस IPS ऑफिसर को भगवान मानते हैं यहां के लोग, जानिए आखिर क्यों!

INSPIRATION, PEOPLE

यह IPS ऑफिसर यहां के लोगों के लिए किसी मसीहा से कम नहीं है। उसकी वर्दी लोगों को डराती नहीं, बल्कि पास बुलाती। वह बेसहारों का सहारा, जरूरतमंदों की जरूरत और दृष्टिहीन लोगों की आंखों की रौशनी है। भारतीय पुलिस सेवा का यह जांबाज IPS एक पूरे के पूरे एक गांव के लिए पालनहार की भूमिका में है, उसने एक गांव गोद ले रखा है। यहां के लोग उसे भगवान मानते हैं, जानिए आखिर क्यों

IPS ने चलाई नेत्रदान की मुहिम

देश-समाज में ऐसे कम ही लोग होते हैं जो अपनी नौकरी से इतर सामाजिक सरोकारों के लिए निस्वार्थ काम करें। इस IPS ऑफिसर जैसा हर अधिकारी हो जाए तो इस देश को बदलने में देर न लगे। भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी रवि कृष्ण आंध्रप्रदेश के रायलसीमा मंडल में आने वाले कुरनूल जिले में तैनात हैं। रवि कृष्ण पुलिस सेवा के अलावा खुद की चलाई जा रही एक मुहिम में व्यस्त हैं। वह लोगों को जागरुक करते हैं और उन्हें ‘नेत्रदान’ करने के लिए प्रेरित करते हैं। पिछले वर्ष रवि कृष्ण ने खुद नेत्रदान करने की शपथ ली, तब से वह लोगों के बीच जाकर उन्हें नेत्रदान की अहमियत बताते हैं। रवि कृष्ण की मुहिम के चलते अब तक करीब डेढ़ लाख लोग ‘नेत्रदान’ कर चुके हैं।

 

पुलिस अधिकारी बनने से पहले

रवि कृष्ण पुलिस अधिकारी बनने से पहले केनरा बैंक में डेटा कंपनी ऑपरेटर का काम करते थे। उन्होंने एक ऐसे गांव को गोद लिया जो अपनी अपराध गाथाओं के लिए जाना जाता था। कपाटराला गांव में दिन-दहाड़े लोगों की हत्या हो जाना आम बात थी। इस गांव के 21 लोग अब भी उम्रकैद की सजा काट रहे हैं। लेकिन रवि कृष्ण ने जरायम की धरती को स्वर्ग बनानी की ठानी है और वह काफी हद तक सफल भी हो रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रविकृष्ण के प्रयासों से जिले कलेक्टर ने 60 लाख रुपयों का अनुदान एक स्कूल में इमारत बनाने के लिए दिया है। उनकी कोशिशों से गांव की सड़कें भी बनाई जा रही हैं और गांव में साक्षरता दर सुधारने के लिए दिन-रात एक कर रहे हैं।

 

गाना लिखकर भी गाते हैं रविकृष्ण

रवि कृष्ण लोगों को आगे बढ़कर नेत्रदान करने के लिए अपने लिखे और गाए गानों से भी प्रेरित करते हैं। उन्होंने ‘कल्लनू दानम चेयी, नी चूपनू दानम चेयी’ गाना लिखा और गाया। गाना यू ट्यूब पर वायरल हुआ। इसका मतलब होता ‘आंखें दान करें, रौशनी दान करें’। कुरनूल के ब्लाइंड स्कूलों में नियमित आने-जाने के कारण रवि कृष्ण को यह गाना लिखने की प्रेरणा मिली।

 

ये मुहिम पीएम मोदी की न्यू इंडिया मुहिम में जान भरेगी

रविकृष्ण जिस काम में लगे हैं, उससे उन्हें लोकप्रियता तो मिल ही रही है, लेकिन सबसे अच्छी बात यह हैं कि उनके प्रयासों से एक बड़े इलाके किस्मत बदल रही है, जो शायद पीएम मोदी की न्यू इंडिया मुहिम में जान भरेगी। वास्तव में रवि कृष्ण जैसे पुलिस ऑफिसर ही लोगों के सच्चे ऑफिसर कहलाते हैं।

Leave a Reply