अमृतसर हादसे में अब तक की 10 जरूरी बातें, आखिर कौन है इन लोगों की मौत का जिम्मेदार?

MORE, PEOPLE

अमृतसर में दशहरा मेले के दौरान हुए हादसे में अबतक 60 से ज्यादा लोगों की मौत की खबर है. 150 से ज्यादा लोग जख्मी बताए जा रहे हैं. मेला देखने आए अपने लोगों को अपने परिवारवालों के शवों के साथ जाना पड़ रहा है. इतनी बड़ी घटना का आखिर जिम्मेदार कौन है? अमृतसर हादसे के लिए किसे मिलनी चाहिए सजा?

फोटो-हिंदुस्तान टाइम्स

अमृतसर हादसे में अब तक की जरूरी बातें

  1. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन का कहना है कि हादसे के लिए रेलवे जिम्मेदार नहीं है. उनका कहना है कि पायलट ने ब्रेक लगाए थे और स्पीड 90 किलोमीटर प्रतिघंटे से कम होकर करीब 60-65 किलोमीटर प्रतिघंटा हो गई थी.
  2. पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का कहना है कि ड्राइवर ने हॉर्न नहीं दिया था.
  3. अमृतसर पहुंचे पंजाब के सीएम ने मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं. उनका कहना है कि वो अमृतसर इसलिए देर से आए कि सुरक्षा एजेंसियों की मुसीबत और न बढ़ जाए.
  4. अमृतसर और मानावाला के बीच लेवल क्रासिंग गेट पर ये हादसा हुआ है. दरअसल करीब 5-7 हजार लोग दशहरे का मेला देखने आए थे.
  5. ये कार्यक्रम गेट से करीब 100 मीटर की दूरी पर चल रहा था. जब शाम में रावण दहन हुआ तो वहां भगदड़ की स्थिति मची. और इसी दौरान क्रासिंग गेट पर आए कुछ लोग ट्रेन की चपेट में आ गए.
  6. ये ट्रेन पठानकोट से अमृतसर जा रही DMU जालंधर-अमृतसर एक्सप्रेस थी. जो भीड़ के ऊपर से गुजर गई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लोगों का कहना है कि ट्रेन की आवाज सुनाई नहीं दी और ट्रेन बेहद तेज रफ्तार में थी.
  7. मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि ट्रेन के ड्राइवर का कहना है कि उसने ग्रीन सिग्नल दिया और रास्ता साफ था लेकिन उसे कोई अंदाजा नहीं था कि बड़ी संख्या में लोग रेलवे ट्रैक पर खड़े हैं.
  8. अभी तक दशहरा कार्यक्रम के आयोजकों के खिलाफ अभी तक कोई एक्शन नहीं लिया गया है. पुलिस सूत्रों का कहना है कि आयोजक अंडरग्राउंड हो गए हैं. ये भी खबर आ रही है कि रेलवे से कोई अनुमति नहीं ली गई थी.
  9. राहत और बचाव का काम अब भी चल रहा है, मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है.
  10. प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति समेत पूरा देश इस घटना पर गहरा शोक व्यक्त कर रहा है.

Leave a Reply