भारत और तिब्बत के बीच में स्थित बेहद खूबसूरत स्पीति घाटी

TRAVEL

बेहद खूबसूरत स्पीति हिमाचल प्रदेश के उत्तर-पूर्वी भाग में एक दूरस्थ हिमालय की घाटी है। स्पीति क्षेत्र अपनी बौद्ध संस्कृति और मठों के लिए प्रसिद्ध है। भारत और तिब्बत के बीच में स्थित होने के कारण इस स्थान का नाम स्पीती पड़ा है। यह जगह बहुत ही ऊंचाई पर स्थित है और अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए लोकप्रिय है।

indiamike.com

कैसे पहुंचे स्पीति

आपको बता दें लाहुंग काजा और ताबो के बीच में स्थित है। धनकर मठ से यहां एक घंटे की ड्राइव कर आसानी से पहुंचा जा सकता है।

 

खूबसूरत पर्यटक स्थल

यहाँ काफी पर्यटक स्थल हैं। हिमखंडों से घिरी आकर्षक झीलें, आसमान छोटे पर्वतों के शिखर, ठंडी हवा के झौंके और चारों हरी-भरी हरियाली यह सब लाहुल-स्पीति को और भी खूबसूरत बनाते हैं।  स्वर्ण मंदिर के रूप में प्रसिद्ध लाहुंग मठ हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति जिले में स्थित है। आपको बता दें यह हिमाचल प्रदेश का सबसे पहला मठ है।

 

पहाड़ों का रंग ईश्वर के मूड के आधार पर बदलता है

बताया जाता है कि, पहले इस जगह करीबन 9 मंदिर बने, जो एक जीर्ण दीवार के अंदर आज भी समाहित हैं। किंवदंतियों है कि मठ के आसपास के पहाड़ों का रंग ईश्वर के मूड के आधार पर बदलता है। लाल जब गुस्से में हों, नीले जब उन्हें दर्द होता है और पीले जब खुश होते हैं। जब इस मठ का निर्माण किया था, तब यह भिक्षुयों की शिक्षा का केंद्र बना हुआ है। लेकिन आज यह जगह सिर्फ 45 घरों का गांव रह गया है।

मंदिर में रखे हुए भगवान की मूर्तियाँ सोने की

इस मठ को स्वर्ण मंदिर इसलिए कहा जाता है कि, क्यों कि इस मंदिर में रखे हुए भगवान की मूर्तियाँ सोने की है। यह मंदिर सर्खांग के रूप में भी जाना जाता है और यह 50 से अधिक देवी-देवताओं की सजी हुई छवियों की खूबसूरती से सुशोभित दीवारों के साथ एक उत्तम कक्ष है।

Leave a Reply