मुख्यमंत्री

सियासी किस्सा: मध्य प्रदेश के ऐसे मुख्यमंत्री जिन्होंने पजामा लेने भेजा हवाई जहाज

PEOPLE

सियासी किस्सा सीरीज में गजब इंडिया आपको देश के कुछ नेताओं, मंत्रियों के वो किस्से सुनाएगा जो शायद आप तक नहीं पहुंचे. चुनिंदा किताबों के संग्रह से और राजनीति की गलियों को अच्छी तरह नापने वाले पत्रकारों के जरिए ये किस्सा आप तक पहुंचाया जाएगा. पहली कड़ी में हम मध्य प्रदेश के एक ऐसे मुख्यमंत्री का किस्सा सुनाने जा रहे हैं, जिन्होंने अपना पजामा मंगाने के लिए पूरा का पूरा हवाई जहाज ही भेज दिया था.

केंद्र के करीबी थे मुख्यमंत्री प्रकाश चंद्र सेठी

 

फोटो- यूट्यूब

ये 1980 का दौर था. केंद्रीय सत्ता के करीबी रहने वाले प्रकाश चंद्र सेठी का बोलबाला था, बाद में इंदिरा गांधी सरकार में केंद्रीय मंत्री भी रहे. उसी दौर का ये किस्सा हमेशा ही भारतीय राजनीति में याद किया जाता है. हवाई जहाज़ में घूमने से लेकर उन्हें खाने खिलाने के शौक ने उन्हें मशहूर बना दिया था.

गुलाम नबी आजाद की शादी का वाकया

मशहूर पत्रकार रहे तरुण कुमार भादुड़ी ने अपनी किताब में इस घटना का जिक्र किया है. बात है 27 मार्च 1980 की जब मुख्यमंत्री के रूप में सेठी को कांग्रेस के चर्चित नेता गुलाम नबी आज़ाद की शादी समारोह में कश्मीर में शामिल होना था. उसी दिन उनका भोपाल वापसी का प्लान था लेकिन किसी कारणवश उन्हें कश्मीर में एक दिन और रुकना पड़ा, लेकिन उन्हें याद आया कि वे अपने साथ पजामा नही लाये हैं तो उन्होंने तुरंत अपने पायलट को ‘रात्रि वस्त्र’ लेने के लिए भोपाल भेज दिया. कहते है यहां की ऐतिहासिक धरोहर की तरह ही मध्य प्रदेश के नेता भी बड़े अजब-गजब है.

बाद में दिक्कतों में बीता जीवन

इंदिरा गांधी की सरकार में जगह बनाने वाले प्रकाश चंद्र राजीव गांधी की सरकार में जगह नहीं बना सके. साल 1990 में चुनाव भी हार गए. रिपोर्ट्स के मुताबिक उनका आखिरी समय दिक्कतों में गुजरा था.

(साभार- पेज 37 ऑफ दी रिकॉर्ड ‘तरुण कुमार भादुड़ी’ )

Leave a Reply