Travel Time: सागर के तटीय किनारों पर स्थित बेकल एक छोटा शहर, जो बेहद खूबसूरत है

TRAVEL

अरब सागर के तटीय किनारों पर स्थित बेकल Bekal एक छोटा शहर है जो बेहद खूबसूरत है। बेकल का नाम ‘बलिअकुलम’ से उत्पन्न हुआ है जिसका अर्थ है बड़ा महल। यह पल्लिकारे गाँव के भीतर है जो केरल के कासरगोड जिले के अंतर्गत आता है। स्थानीय मिथकों के अनुसार भूतकाल में यहाँ एक महल स्थित था।  आइए बताते है इसके बारे में…

Kerala Tourism

पुरातात्विक एवं ऐतिहासिक महत्व

बेकल किले का पुरातात्विक एवं ऐतिहासिक महत्व है। यह बड़े किलों में से एक है एवं इसे भारत सरकार के पुरातात्विक विभाग द्वारा संरक्षित किया गया है। इस किले के चारो ओर विशाल समुद्र की मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता के कारण इस किले की अपनी एक चमक है।

 

महत्वपूर्ण पर्यटक स्थल

बेकल एक महत्वपूर्ण पर्यटक स्थल है जिसमें कई मुख्य आकर्षण हैं। इस नगर की सुरम्य खूबसूरती उल्लेखनीय है जो संपूर्ण विश्व के पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती है। बेकल के आसपास के पर्यटक आकर्षण और बेकल अपने आतिथ्य के लिए भी जाना जाता है।

प्रत्येक मंदिर एक अलग देवता को समर्पित

आपको बता दें बेकल में प्रत्येक मंदिर अलग अलग परिवार से संबंधित है एवं प्रत्येक मंदिर एक अलग देवता को समर्पित है। यदि आप साल के प्रारंभ के महीनों के दौरान यहाँ भ्रमण करते हैं तो आप “थेय्यम प्रदर्शन” में भाग ले सकते हैं।

यहाँ के अन्य आकर्षण

बेकल किले के अंदर यात्री बंगला है जिसे केरल सरकार के पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा संरक्षित किया गया है। भगवान् हनुमान को समर्पित एक मंदिर एवं टीपू सुलतान द्वारा स्थापित एक पुरानी मस्जिद यहाँ के अन्य आकर्षण हैं। बेकल में एक दर्जन किलों का होना यहाँ के ऐतिहासिक महत्व का एक उदाहरण है।

 

 

Leave a Reply