लोकसभा में पीएम का अंतिम भाषण, कुछ इस तरह लिए राहुल गांधी के मजे

PEOPLE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16वीं लोकसभा में आखिरी बार संबोधित कर रहे थे. इस मौके पर भी उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर तंज कसने का एक भी मौका नहीं गंवाया. उन्होंने राहुल गांधी के आंख मारने से लेकर गले पड़ने तक की बात का जिक्र किया. इसे सांसद की गरिमा के खिलाफ भी बताया.

पीएम मोदी ने क्या-क्या कहा?

सदन में हम सुनते थे कि भूकंप आएगा, लेकिन 5 साल का कार्यकाल अब पूरा हो रहा है और कोई भूकंप नहीं आया. कभी हवाई जहाज उड़ाए गए, पर लोकतंत्र और लोकसभा की मर्यादा इतनी ऊंची है कि इसे कोई फर्क नहीं पड़ा : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, लोकसभा में

पहली बार इस सदन में आने पर ही मुझे पता चला कि गले मिलने और गले पड़ने में क्या अंतर होता है. इसी सदन में मैंने पहली बार आंखों की गुस्ताखियों वाला खेल भी देखा:
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, लोकसभा में

पीएम ने अपने कार्यकाल की उपलब्धियों की भी गिनाया

  • 16वीं लोकसभा सबसे अधिक महिला सांसदों के लिए जानी जाएगी, जिनमें से 44 महिला सांसद पहली बार चुनकर आई थी
  • हमारे कार्यकाल में देश विश्व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना है। इसके लिए यहां बैठे सभी सदस्य बधाई के पात्र हैं, क्योंकि नीति-निर्धारण का काम यहीं हुआ है
  • पिछले 5 साल में भारत ने मानवता के काम में बहुत बड़ी भूमिका अदा की है
  • इस सदन के सदस्यों ने 1,400 से अधिक निष्क्रिय कानूनों को समाप्त करने का भी काम किया है
  • आज विश्व में भारत का जो कद बढ़ा है, उसके मूल में 2014 में 30 साल बाद बनी पूर्ण बहुमत वाली सरकार है. इसका यश पूर्ण रूप से देश की सवा सौ करोड़ जनता को जाता है.
  • इस सदन ने काले धन और भ्रष्टाचार के विरुद्ध कईं कानून बनाये. इसी सदन ने GST बिल भी पारित किया। इसके अतिरिक्त लोकमहत्व के बहुत से बिल इस सदन में पास किए गए.

Leave a Reply