ऋषि शुक्ला:CM कमलनाथ ने DGP के पद से हटाया, PM मोदी ने CBI चीफ बनाया

PEOPLE

सीबीआई(CBI) के निदेशक पद पर ऋषि कुमार शुक्ला की नियुक्ति हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने उन्हें देश की सर्वोच्च जांच एजेंसी का मुखिया बनाने का फैसला किया।


IPS ऋषि कुमार शुक्ला
यह वही आईपीएस IPS ऋषि कुमार शुक्ला हैं, जिन्हें अभी पांच दिन पहले ही मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने डीजीपी पद से हटा दिया था। यूं तो कांग्रेस की सरकार बनते के बाद ही उनकी विदाई की अटकलें लगने लगीं थीं, मगर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बीते 29 जनवरी को उन्हें डीजीपी पद से हटाकर जहां दोबारा पुलिस हाउसिंग बोर्ड में भेज दिया, वहीं उनकी जगह वीके सिंह को मध्य प्रदेश का नया डीजीपी बनाया था।


कमलनाथ और डीजीपी शुक्ला के बीच पट नहीं रही थी
शिवराज सरकार में डीजीपी बनने से पहले भी वह मप्र पुलिस हाउसिंड कार्पोरेशन के चेयरमैन रहे। नई सरकार बनने के बाद सियासी गलियारे में चर्चा रही कि कमलनाथ और डीजीपी शुक्ला के बीच पट नहीं रही थी। दूसरी प्रमुख बात थी कि शुक्ला को शिवराज सिंह चौहान का बेहद करीबी आईपीएस अफसर माना जाता है। ऐसे में कांग्रेस नेताओं के निशाने पर वह काफी पहले से थे।

कौन है ऋषि कुमार शुक्ला
1983 बैच के ऋषि कुमार शुक्ला मध्य प्रदेश काडर के IPS हैं। बता दें कि लंबे गैप के बाद सीबीआई के डायरेक्टर पद पर किसी की नियुक्ति हुई है। सूत्रों की मानें, तो नए डायरेक्टर का कार्यकाल 1 फरवरी, 2019 से अगले 2 साल तक रहेगा। शुक्ला मूलत: ग्वालियर के रहने वाले हैं। उनकी शुरुआती पोस्टिंग CSP रायपुर हुई। वे दामोह, शिवपुरी और मंदसौर जिले के एसपी रहे हैं।

IB में दे चुके सेवाएं
2009-12 तक शुक्ला एडीजी इंटेलिजेंस ब्यूरो भी रह चुके हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, प्राइमरी एजुकेशन के बाद शुक्ला आगे की पढ़ाई के लिए कोलकाता चले गए। IIT में कोर्स पूरा करने के बाद उन्होंने आईपीएस के लिए तैयारी शुरू की और यूपीएससी क्रैक किया। वे अभी तक मप्र के डीजीपी थे। चार दिन पहले ही कमल नाथ सरकार ने उन्हें पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन का चेयरमैन बनाया था।

Leave a Reply