बिहार दिवस: हमेशा सुर्खियों में रहने वाले राज्य के बारे में 10 खास फैक्ट

FACTS

गजब इंडिया को जानने के लिए हमें इंडिया के स्टेट्स को भी ठीक से जानना चाहिए. उनका इतिहास, खासियतें और दिक्कतें हमें वहां रहने वाले लोगों से रूबरू कराते हैं. साथ ही हर राज्य की अपनी कुछ गजब बातें होती हैं जिसे रोचक कहा जा सकता है.
ऐसे में आइए आज आपको मिलाते हैं देश के ऐसे राज्य से जो हमेशा किसी न किसी वजह से सुर्खियों में बना रहता है. इतिहास और राजनीति में बेहद समृद्ध इस राज्य को जानने की पहली कड़ी यहां मौजूद है.

फोटो-Tour My India

बिहार के बारे में कुछ अहम जानकारियां

  1. बिहार का इतिहास उतना ही पुराना और समृद्ध है जितना की अपना भारत. इतिहास में इसे मगध राज्य के नाम से जाना जाता था जिसकी राजधानी पाटलिपुत्र थी. मौर्य, गुप्त और दूसरे प्रतापी राजवंशों ने यहां पर शासन किया था.
  2. आधुनिक बिहार साल 1912 में बंगाल के विभाजन के बाद अस्तित्व में आया. पहले झारखंड और ओडिशा बिहार का ही हिस्सा थे साल 1935 में ओडिशा को अलग कर दिया गया, 2000 में बिहार को काटकर झारखंड बनाया गया.
  3. ऐसे में भूगोल की बात करें तो फिलहाल बिहार नॉर्थ में नेपाल, ईस्ट में पश्चिम बंगाल, वेस्ट में यूपी और साउथ में झारखंड से घिरा है.
  4. शिक्षितों का दर कम होने के बावजूद बिहार के स्नातकों की मिसाल तकरीबन हर जगह दी जाती है. कुछ साल पहले तक कहा जाता था कि सबसे ज्यादा IAS और प्रशासनिक अधिकारी इसी राज्य से आते हैं. अभी भी स्नातकों की संख्या इस राज्य में, केरल और आंध्र प्रदेश जैसे अगड़े राज्यों से ज्यादा हैं
  5. इंजीनियरिंग सेवाओं में भी बिहार की कोई सानी नहीं है. IIT की परीक्षाओं में बिहारी छात्रों का दबदबा होता है. ये बता दें कि बिहार के ही इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने वाले शिक्षक आनंद कुमार का बोलबाला पूरी दुनिया में है. कई डॉक्यूमेंट्री, कई देशों के अवॉर्ड उन्हें हासिल हो चुके हैं.
  6. आनंद कुमार के कोचिंग सुपर 30 को अमेरिका की टाइम मैगजीन ने सर्वश्रेष्ठ संस्थानों की सूची में भी शामिल किया है.
  7. नालंदा, विक्रमशीला जैसे दुनिया के सबसे पुरातन विश्वविद्यालय यहां पर है. ऐसे में कह सकते हैं कि शिक्षा का अलख जगाने वाला ये राज्य है.
  8. बिहार में अपराध और जंगल राज का हौव्वा बनाए रखने वालों को जानना चाहिए कि यहां क्राइम देश की राजधानी दिल्ली से कई गुना कम है. साथ ही सांप्रदायिक हिस्सा भी कई राज्यों से कम आंका गया है.
  9. महिला सशक्तिकरण की बात करें तो बिहार देश का पहला राज्य है जहां पंचायती चुनावों में महिलाओं के लिए 50 फीसदी का आरक्षण दिया गया. इसका अनुसरण कई राज्यों ने किया, अब दूसरे राज्य भी ऐसे आरक्षण दे रहे हैं.
  10. आजादी के आंदोलन की बात करें तो चंपारण आंदोलन से लेकर भारत छोड़ों आंदोलन और उससे पहले 1857 की क्रांति में भी बिहार का अहम योगदान रहा है. गांधीजी का चंपारण आंदोलन किसे याद नहीं होगा.

उत्तर प्रदेश को जानिए-1: देश की राजनीतिक राजधानी के बारे में 10 रोचक बातें

Leave a Reply