JNU Admissions 2019-20। इंतजार खत्म 15 मार्च से एडमिशन प्रक्रिया शुरू, जानिए हर बात

OPINION

जेएनयू में लंबे इंतजार के बाद अब एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. 15 मार्च से 14 अप्रैल तक इसके लिए फॉर्म भरे जाएंगे. 27 से 30 मई तक होंगे ऑनलाइन एंट्रेस एग्जाम होगा. इन चार दिनों में सभी विषयों के एग्जाम कंप्यूटर बेस्ड तकनीक से लिए जाएंगे.

एमफिल और पीचएडी एडमिशन

फोटो-ट्विटर

एमफिल और पीएचडी एडमिशन के इंटरव्यू के लिए 10 जून आएंगे नतीजे. 26 जून से 3 जुलाई तक चलेगा इंटरव्यू प्रोसेस होगा. इसमें 70 फीसदी अंक टेस्ट पर दिए जाएंगे और 30 फीसदी अंक इंटरव्यू के लिए होगा.

127 अलग-अलग जगह होंगी परीक्षाएं

फोटो-वेबसाइट

देशभर के कई शहरों में 127 सेंटर पर ये परीक्षाएं कराईं जाएंगी. कंप्यूटर बेस्ड होने वाली इस परीक्षा में बहुवैक्लपिक प्रश्न पूछे जाएंगे. पहले ऑफलाइन होती थी परीक्षाएं, पिछले साल 51 शहरों एंट्रेस एग्जाम हुए थे और सब्जेक्टिव प्रश्न पूछे गए थे.

कुल कितनी सीटें?

फोटो-ट्रिब्यून

इस बार कुल 3,383 सीटों के लिए परीक्षाएं ली जाएंगी. जिसमें से 1,043 सीट एमफिल और पीएचडी के लिए हैं.पहली बार जेएनयू की परीक्षाएं एनटीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आयोजित करा रही है. JNU में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में तो तकरीबन हर सब्जेक्ट की पढ़ाई होती है. इसके लिए संस्थान में अलग-अलग सेंटर और स्कूल हैं. इस यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन में सिर्फ विदेशी भाषाएं जैसे स्पैनिश, कोरियन, चाइनीज और दूसरी भाषाएं पढ़ाई जाती है.

Leave a Reply