राहुल गांधी की ‘न्यूनतम आय योजना’ से आपको कैसे होगा फायदा? क्या है स्कीम की खास बातें

PEOPLE

लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने न्यूनतम आय योजना यानी ‘न्याय’ का ऐलान कर दिया है. राहुल गांधी का वादा है कि कांग्रेस की सरकार बनने के बाद देश के करीब 25 करोड़ लोगों को सालाना 72 हजार रुपये दिए जाएंगे. ये 25 करोड़ लोग मतलब करीब 5 करोड़ परिवार वो होंगे जो देश की 20 फीसदी सबसे गरीब आबादी हैं. राहुल गांधी का कहना है कि ये स्कीम उन लोगों के लिए वरदान होगी जिनकी आय 12 हजार रुपये हर महीने से कम है.

फोटो-ट्विटर

घर की महिला प्रमुख के खाते में ‘न्याय’

इस स्कीम को महिला केंद्रित बताया जा रहा है, लाभार्थी परिवार की महिला प्रमुख के खाते में पैसे जमा कराए जाएंगे. 25 करोड़ परिवारों को फायदा पहुंचाने के वादे वाली ये योजना चरणबद्ध तरीके से लागू की जाएगी और खाते में पैसे डाले जाने की बात है.

फोटो-पिक्साबे

कांग्रेस की सरकार में खत्म होगी गरीबी

कांग्रेस की तरफ से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ये दावा भी किया गया है कि कांग्रेस की सरकार के 5 साल में गरीबी को खत्म कर दिया जाएगा और ये स्कीम शहरों और गांवों हर जगह के गरीब परिवारों के लिए हैं. सब्सिडी की कंफ्यूजन दूर करते हुए पार्टी की तरफ से कहा गया है कि किसी भी तरह की सब्सिडी नहीं काटी जाएगी और मौजूदा सभी स्कीम आगे भी जारी रहेगी.

फोटो-ट्विटर

लेकिन कांग्रेस के इन तमाम दावों के बाद भी सबसे बड़ी चुनौती इन गरीब परिवारों के आंकड़ों का सही-सही पता लगा पाना. क्योंकि अभी जिस एनएसएसओ के आंकड़ों के हिसाब से परिवारों की आय का पता हमें चलता है वो सिर्फ अंदाज यानी अनुमान के आधार पर ही चल पाता है. ऐसे में बड़ी चुनौती होगी की लाभार्थियों का सही-सही चयन कर पाना, जिसका अभी कोई हल कांग्रेस पार्टी की तरफ से नहीं बताया गया है.

Leave a Reply