भारत ने एंटी-सैटेलाइट मिसाइल का किया सफल परीक्षण, दुनिया का चौथा देश बना

PEOPLE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात की जानकारी दी है कि भारत ने एंटी-सैटेलाइट मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. इसी के साथ भारत इस टेक्नोलॉजी को विकसित करने वाला अमेरिका, रूस, चीन के बाद दुनिया का चौथा देश बन गया है. पीएम मोदी ने जानकारी दी है कि भारत ने low earth orbit में एक सैटेलाइट को एंटी-सैटेलाइट मिसाइल मार गिराया. इस पूरे मिशन को मिशन शक्ति का नाम दिया गया

तीन मिनट के भीतर मार गिराया

देसी मिसाइल ने प्रक्षेपण के तीन मिनट के भीतर ही लो अर्थ ऑर्बिट में सेटेलाइट को मार गिराया. पीएम मोदी ने कहा कि अब अंतरिक्ष में मार करने की क्षमता वाली एंटी सेटेलाइट (ए सेट) के द्वारा भारत अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम को सुरक्षित रख सकेगा. साथ ही उन्होंने कहा कि भारत किसी भी प्रकार की युद्ध की गतिविधि में भरोसा नहीं रखता, इस नए मिशन का उद्देश्य भारत को और मजबूत और सुरक्षित बनाना है.

ISRO-DRDO की मेहनत

ISRO-DRDO की मेहनत से मिशन शक्ति कामयाब हो सकी है, दोनों ही संगठनों ने इसे अपने संयुक्त कोशिशों के जरिए विकसित किया और कामयाब बनाया है. बेहद खास बात ये है कि इसी के साथ हम अमेरिकी, रूस, चीन के साथ एंटी-सैटेलाइट मिसाइल रखने वाले देशों की लीग में शामिल हो गए हैं.

Leave a Reply