आर्मी पर जनता को सबसे ज्यादा भरोसा, नेताओं पर नहीं, सर्वे की खास बातें जानिए

THE NATION

चुनाव सामने है, ऐसे में आप भी जानना चाहेंगे कि हमें और आपको किस चीज पर सबसे ज्यादा भरोसा है. हाल ही में आई एक सर्वे के मुताबिक, पॉलिटकल पार्टियों पर लोगों को बिलकुल भरोसा नहीं है. वहीं आर्मी पर सबसे ज्यादा भरोसा है. ये सर्वे अजीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी और दिल्‍ली के लोकनीति सेंटर फॉर द स्‍टडी ऑफ डेवलपिंग सोसायटीज ने मिलकर कराया है. इसे नाम दिया गया है, ‘पॉलिटिक्‍स एंड सोसायटी बिटवीन इलेक्‍शंस 2019’.

पॉलिटिक्‍स एंड सोसायटी बिटवीन इलेक्‍शंस 2019: सर्वे

फोटो- द हिंदू

सियासी दलों पर जनता को भरोसा नहीं

फोटो-ट्विटर

इस सर्वे में सियासी दलों पर भरोसे की बात को सिरे से खारिज कर दिया गया है. भरोसे की दर है -55 फीसदी. कैलकुलेशन का पैमाना ये है कि पार्टियों पर भरोसा जताने वाले लोगों की तादाद में से उन पर भरोसा न करने वाले लोगों की तादाद को घटाया गया है. पुलिस महकमे और सरकारी अधिकारियों पर भी लोगों का भरोसा बेहद कम है,

आर्मी पर है पूरा भरोसा

फोटो- इंडिया टु़डे

इस सर्वे में इंडियन आर्मी पर पूरा भरोसा जताया गया है. भरोसे की दर है 88 फीसदी. सर्वे में कोर्ट पर लोगों के भरोसे का दर है 69 फीसदी. सर्वे देश के 12 राज्यों – असम, जम्मू-कश्मीर, केरल, मिजोरम, नागालैंड, पंजाब, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल और दिल्ली-एनसीआर के 24,000 लोगों पर किया गया. हर राज्य में करीब 2,000 लोगों को सर्वे में शामिल किया गया.

Leave a Reply